Sunday , September 24 2017

सूखे गले और खेत गीला करे फिर मैदान गीला करे

Trending Puzzle : Agar is sawal ka jawab de diya to hm aapko duniya ka sabse samjhdaar insan samjhege

image

प्रेस विज्ञप्ति:

लोगों के सूखे गले और खेत गीला करे फिर मैदान गीला करे सरकार
एक हफ्ते का अल्टीमेटम नहीं तो हाईकोर्ट जाऊँगा- अमित जोगी

18 अप्रैल 2016, रायपुर : छत्तीसगढ़ में होने वाले आईपीएल मैच को लेकर मरवाही विधायक अमित जोगी ने कहा कि पूरे छत्तीसगढ़ में पानी को लेकर त्राहि त्राहि मची है। अकालग्रस्त छत्तीसगढ़ में लोगों को पीने का पानी तक नसीब नहीं हो रहा है। ग्रामीणक्षेत्रों एवं वनांचलों में विषेशकर मरवाही में तो जल संकट विकार रूप ले चुका है। ऐसे में राज्य सरकार द्वारा मैदान को रोज लाखों लीटर पानी से गीला करना, सरकार की अमानवीय मानसिकता को दर्शाता है । जल संकट की वजह से दो अन्य भाजपा शासित राज्य महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश ने आईपीएल कराने से मना कर दिया है किन्तु हमारी सरकार महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में निरस्त हुए आईपीएल के मैचों को भी रायपुर लाने की जुगत में है । ऐसा प्रतीत होता है मानो मुख्यमंत्री आईपीएल-9 के पोस्टर बॉय बनने की होड़ में आईपीएल के अधिकारीयों को खुश करने में लगे हैं।

अंतर्राष्ट्रीय पिच मापदंडों के विषय में जानकारी देते हुए अमित जोगी ने कहा कि मैदान को गीला करने कम से कम 3 लाख लीटर पानी की आवश्कयता होती है और ब्यूरो ऑफ़ इंडियन स्टैंडर्ड्स के अनुसार एक व्यक्ति को दिन में लगभग 135 लीटर पानी की आवश्कयता होती है। इस हिसाब से पिच के रखरखाव के लिए जो पानी दिया जा रहा है उससे लगभग 2222 लोगों को पानी उपलब्ध कराया जा सकता है। जोगी ने कहा कि पानी का उपयोग पहले पीने के लिए, फिर खेती के लिए और फिर बाकी कामों के लिए होना चाहिए । छत्तीसगढ़ में लोगों को पीने तक का पानी नसीब नहीं हो रहा है और मैदान की निस्तारी के लिए रोज 3 से 4 लाख लीटर पानी छोड़ा जा रहा है। इतना ही नहीं परसदा के आसपास के गाँवों के जिन किसानों ने स्टेडियम के लिए जमीन दी आज उनको पीने का पानी तक नसीब नहीं हो रहा है।

जोगी ने सरकार को चेताया कि सरकार पहले लोगों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था करे, उसके बाद खेतों के सिंचाई के लिए पानी दे और फिर आईपीएल को पानी दिया जाए नहीं तो वो हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटायेंगे।

अमित जोगी की मांग का समर्थन करते हुए अध्यक्ष जनपद पंचायत आरंग श्रीमती पुष्पा पिंटू कुर्रे, आरंग जनपद सदस्य थानसिंह सेन एवं जनपद सदस्य छन्नूराम कोसले, वतन चंद्राकर एवं पुरषोत्तम सोनवानी ने कहा कि पूरे ब्लॉक में हालत चिंताजनक है। बोरिंग, कुंएं सब सूखते जा रहे हैं। सरकार पहले हमे पीने का पानी और हमारे खेतों में निस्तारी के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था करें नहीं तो हम आईपीएल मैच का विरोध करेंगे।

WhatsApp Dare Game : Whatsapp Game: Let me tell ur Personality
☑ Must read :

Puzzle Of The Day

Satta Kharsia

खरसिया आई पी एल का सट्टा पकड़ाया, क्राइम ब्रांच ने की कार्यवाही

खरसिया : शनिवार की रात क्राइम ब्रांच व खरसिया पुलिस की संयुक्त टीम ने खरसिया …