News

स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत की नारा को झुठला रहा है खरसिया का बंधवा तालाब

Trending Puzzle : हिंदी पहेली : Hindi Paheliyan # Part2

Bandhava Talab Kharsiaखरसिया : नगर का सबसे बडा तालाब बंधवा तालाब जो नगर के कई मोहल्लेवासियों का आम निस्तारी का साधन है। आज अपने दुर्दषा पर आंसू बहा रहा है। इस तालाब में षहर का गंदा पानी नाला के माध्यम से पहुंच रहा है जिस कारण से भी इस तालाब का पानी सड रहा है। वहीं इस ओर न तो स्थानीय प्रषासन का ध्यान है और न ही क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों का जिस कारण से भी आम आदमी के निस्तारी का तालाब गंदगी से भरा पडा है।

गौरतलब है कि खरसिया नगर के पाष इलाके में स्थित बंधवा तालाब जो कि लगभग 25 एकड के क्षेत्र में फैला हुआ है। जहां बारहो महिने पानी भरा रहता था। अब अपनी दुर्दषा पर आंसू बहा रहा है। इस तालाब की साफ सफाई नहीं होने के कारण पूरे तालाब में जलकुभी ने अपना साम्राज्य स्थापित कर लिया है। वहीं षहर के पूरे गंदे पानी का इस तलाब में आने के कारण से भी इस तालाब का पानी पूरी तरह से खराब हो चुका है। जिससे नगरवासियों के लिये आम निस्तारी का यह तालाब अब किसी काम का नहीं है। षहर का गंदा पानी को इस तालाब में छोडे जाने से जहां यहां का पानी न तो नहाने योग्य न ही आम निस्तारी के योग्य। इसके बावजूद भी यहां षहर का पूरा गंदा पानी को छोडा जा रहा है। जिससे इस आम निस्तारी वाले तालाब की हालत दिन प्रतिदिन बद से बदतर होती जा रही हे। वहीं इस ओर न तो स्थानीय प्रषासन का ध्यान है और न ही जनप्रतिनिधियों का और न ही क्षेत्र के सामाजिक संस्थाओं का।

छठ पर्व मनाया जाता है है इसी तालाब पर – उत्तर भारतीयो का महत्वपूर्ण धार्मिक पर्व छठ पूजा के दौरान बडी संख्या में उत्तर भारतीयो के अलावा षहर की महिलाएं यहां छठ पूजा के दोनो दिन इस गंदे पानी में उतर कर सूर्य भगवान को अध्र्व देती है। इस दौरान उन्हें मजबूरीवष इस तालाब के पानी का उपयोग करना पडता है।

WhatsApp Dare Game : Jaane aap ki shaadi kis tarhan ki hogi?
Tags
Show More | पूरा पढ़ें

Related Articles

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker