News

भविष्य दृष्टि-युवा सृष्टि कार्यक्रम के चौथे चरण का आगाज

Trending Puzzle : Name these places of Karnataka?

अधिकारियों द्वारा स्कूलों में नियमित क्लास की शुरूआत

bhavisya-drishthi-yuva-srishthiरायगढ़: 27 जनवरी 2015/ कलेक्टर श्री मुकेश बंसल द्वारा जिले में स्कूली बच्चों एवं युवायों के कैरियर मार्गदर्शन के अड्देसय से बीते दो माह से संचालित किए जा रहे भविष्य दृष्टि-युवा सृष्टि कार्यक्रम के चौथे चरण का आगाज आज 27 जनवरी को हुआ। जिले के चार युवा अधिकारी 27 फरवरी से लेकर दसवीं एवं बारहवीं की बोर्ड परीक्षा शुरू होने तक रोजाना शहर की चार हायर सेकेण्ड्री स्कूलों के कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के गणित एवं विज्ञान विषय के विद्यार्थियों की क्लास लेने के साथ ही उनके प्रश्नों एवं शंकाओं का समाधान करेंगे। भारतीय इंजीनिय्ारिंग सेवा के अधिकारी सर्वश्री पीयूष मिश्रा एवं समीर माथुर, सहायक वन संरक्षक सुश्री प्रेमलता यादव तथा विद्युत वितरण कंपनी में पदस्थ सहायक राजेश कुमार ओझा ने स्वेछा से भविष्य दृष्टि-युवा सृष्टि कार्यक्रम में अपनी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करते हुए आगामी एक माह तक स्कूलों में रोजाना सुबह 8.30 बजे से 9.30 बजे तक बच्चों की क्लास लेने लगे है।

सहायक  कलेक्टर श्री गौरव कुमार सिंह ने बताया कि ये अधिकारी गणित एवं विज्ञान समूह के बच्चों को अध्ययन  की टिप्स देने के साथ ही उनके कोर्स का रिवीजन भी करायेंगें। भविष्य दृष्टि-युवा सृष्टि कार्यक्रम के चतुर्थ चरण के अंतर्गत आज भारतीय इंजिनियरिंग सेवा के अधिकारी पीयूष मिश्रा ने केन्द्रीय विद्यालय में कक्षा 12 वीं के विद्यार्थिय्ाों की गणित की क्लास लेने की शुरूआत की। श्री मिश्रा रायगढ़ रेल्वे में सहायक डिवीजनल इंजीनिय्ार के पद पर पदस्थ है। श्री मिश्रा ने केन्द्रीय विद्यालय के गणित संकाय के विद्यार्थियों के प्रश्नों एवं शंकाओं का समाधान किय्ाा। इसी तरह उप वनमंडलाधिकारी सुश्री प्रेमलता य्ाादव ने नवीन कन्या शाला की छात्राओं को बाइयालजी विषय का अध्यापन करा रही है। भारतीय इंजिनियरिंग सेवा के अधिकारी समीर कांत माथुर ने शासकीय चक्रधर नगर हायर सेकेण्ड्री स्कूल के कक्षा 12 वीं के विद्यार्थियों के लिए भौतिक विषय के अध्यापन एवं मार्गदर्शन की शुरूआत कर दी है। सीएसईबी में सहायक अभियंता के पद पर पदस्थ राजेश कुमार ओझा ने शासकीय गल्र्स हायर सेकेण्ड्री स्कूल की कक्षा 10 वीं की छात्राओं को गणित विषय की क्लास ले रहे है। सहायक कलेक्टर ने आज उक्त चारों स्कूलों का दौरा कर विशेष क्लास का मुआयना किया और बच्चों को इसके उद्देसया के बारे में भी बताया । उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन का उद्देसय यह है कि आप गणित एवं विज्ञान विषय से संबंधित ऐसे अध्याया जो छूटे हो अथवा समझ में न आ रहे हो उनके बारे में अतिथि अध्यापक के रूप में क्लास ले रहे अधिकारियों से आप निःसंकोच शंका-समाधान करें।

सहक कलेक्टर ने बताया कि आज से लगभग दो माह पूर्व भविष्य दृष्टि-युवा सृष्टि कार्यक्रम शुरू किया गया। इसके प्रथम चरण के तहत कलेक्टर श्री मुकेश बंसल और वह स्वॅम रायगढ़ शहर के 6 हायर सेकेण्ड्री स्कूलों के बच्चों से रूबरू होकर उनसे आगे के अध्यापन और कैरियर के बारे में चर्चा कर मार्गदर्शन कर चुके है। द्वितीय चरण के अंतर्गत वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी द्वारा सप्ताह में एक दिन चयनित स्कूलों में बच्चों की क्लास ली जा रही है। इस कार्यक्रम के तीसरे चरण में दिल्ली के निर्माण आईएस कोचिंग संस्थान के संस्थापक एवं देश के जाने-माने कैरिय्ार काऊंसलर कमल देव 20 जनवरी को रायगढ़ आये थे और सृजन भवन में 700 युवाओं को सिविल सेवा परीक्षा के बारे में मार्गदर्शन दिया था। इस प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के बारे में टिप्स दिए थे। चौथे चरण के तहत आज स्कूलों में नियमित रूप से अधिकारियों द्वारा बच्चों के फायदे के लिए क्लास लिए जाने की शुरूआत की गई है।

WhatsApp Dare Game : Whatsapp Game Only For Girls
Tags
Show More | पूरा पढ़ें

Related Articles

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker